Thursday, October 10, 2013

पेट्रोलियम मंत्री ने बयाचा 14 रूपये 40 पैसे का पेट्रोल

दो लाख रूपये का विज्ञापन खर्च करके मेट्रो से ऑफिस आने का एलान करके पेट्रोलियम मंत्री ने बयाचा 14 रूपये 40 पैसे का पेट्रोल

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली की बहुप्रचारित तेल बचाओ परियोजना के तहत उन्होंने आज अपनी मंत्री वाली कार को छोड़कर मंत्रालय जाने के लिए दिल्ली मेट्रो की सवारी की। हालांकि वीरप्पा मोइली ने ऐसा पेट्रोल बचाकर देश की मुद्रा को मजबूत करने के लिए किया लेकिन ऐसे प्रयास टोटकों से अधिक कुछ नहीं हुआ करते। पेट्रोल बचाओ महापरियोजना के तहत उन्होंने मेट्रो के जरिए उन्होंने जो दूरी पूरी की वह महज दो किलोमीटर की थी। रेसकोर्स रोड के मेट्रो पर सवार हुए तो केन्द्रीय सचिवालय पर जाकर उतर गये। तो उन्होंने इस दो किलोमीटर की एकदिवसीय मेट्रो यात्रा से कितना पेट्रोल बचा लिया?

मंत्री महोदय को मिली कार के माइलेज के लिहाज से हिसाब लगायें तो उन्होंने पचास ग्राम पेट्रोल की बचत कर ली। बीते कुछ समय से केन्द्र सरकार कैबिनेट मंत्रियों को तेल पीनेवाली एम्बेसडर देने की बजाय मारुति की एसएक्स-4 या ऐसी ही दूसरी गाड़िया चलने के लिए प्रदान करती है। एक एसएक्स-4 पेट्रोल मॉडल जेडएक्सआई कार एक लीटर में 12.1 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस माइलेज को अगर पेट्रोलियम मंत्री द्वारा मेट्रो से तय की गई दो किलोमीटर की दूरी से बांट दें तो उन्होंने अधिकतम 200 मिलीलीटर पेट्रोल की बचत की। पेट्रोल का यह खर्च तब होगा जब पेट्रोलियम मंत्री इस दो किलोमीटर के दौरान एकाध सिग्नल पर खड़े भी हों। नहीं तो पेट्रोल का खर्च इससे कम भी हो सकता है।

दिल्ली में इस वक्त 72 रूपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत के अनुसार 200 मिलीलीटर (0.2 लीटर) पेट्रोल की कीमत हुई 14 रूपये 40 पैसे। अब इस 14 रूपये चालीस पैसे की बचत पेट्रोलियम मंत्री हर बुधवार को किया करेंगे और मेट्रो की सवारी करेंगे। पेट्रोलियम मंत्री मोइली इस पहल की तीन महीने बाद समीक्षा करवाएंगे और पता लगवाएंगे कि उन्होंने 25 अरब डॉलर की महाबचत के लिए जो महाअभियान शुरू किया है उसका क्या परिणाम निकला है।

No comments:

Post a Comment