Tuesday, October 22, 2013

शोभन सरकार के शिष्य ओम बाबा का कांग्रेस से रहा है नाता

शोभन सरकार के शिष्य ओम बाबा का कांग्रेस से रहा है नाता

om-baba
ओम बाबा
नई दिल्ली।। डौंडियाखेड़ा के 'ड्रामे' में सियासत का रंग और गहरा होता जा रहा है। इस मामले में एक नया तथ्य सामने आया है। संत शोभन सरकार की आवाज बनकर उभरे उनके शिष्य ओम बाबा की कांग्रेस की पृष्ठभूमि सामने आई है। ओम बाबा के पुराने साथियों ने बताया कि उनका असली नाम ओम अवस्थी है और इंदिरा गांधी के जमाने में वह कांग्रेस में थे। पुराने साथियों के मुताबिक, ओम बाबा मेरठ जिला में यूथ कांग्रेस के महामंत्री तक रह चुके हैं। खुद ओम बाबा ने भी अतीत में कांग्रेस से जुड़े होने की बात मानी है। उन्होंने कहा कि हर शख्स का एक अतीत होता है।

शोभन सरकार की तरफ से नरेंद्र मोदी को लिखी गई चिट्टी की भाषा पर बीजेपी के कई नेता पहले ही सवाल उठा चुके हैं। बीजेपी का आरोप था कि चिट्ठी की भाषा कांग्रेस की है। अब नए तथ्य सामने आने के बाद बीजेपी इस मामले में और आक्रामक हो सकती है।

ओम बाबा के दोस्त होने का दावा करने वाले मेरठ के वकील ओमप्रकाश शर्मा ने उन्हें टीवी पर देखकर पहचाना। ओमप्रकाश शर्मा का कहना है, 'ओम जी उर्फ ओम अवस्थी की इंदिरा गांधी में गहरी आस्था थी और इमरजेंसी के बाद जब कांग्रेस की पार्टी की हार हुई तो ओम अवस्थी ने यहां तक कहा कि अब वह दोबारा कांग्रेस की सरकार बनने तक आधे कपड़े में रहेंगे। इसके बाद वह सांसारिक जीवन से कटते चले गए और मेरठ से भी चले गए लेकिन कांग्रेस में उनकी आस्था बनी रही।'

मेरठ से कांग्रेस के विधायक रह चुके जयनारायण शर्मा ने भी ओमप्रकाश के दावों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि 1972 में ओम अवस्थी कांग्रेस से जुड़े और इसके बाद उनका ज्यादा समय कांग्रेस के दफ्तर में ही गुजरता था। उनके मुताबिक पिता की मौत के बाद ओम जी ने सामाजिक जीवन त्याग दिया और बाद में शोभन बाबा के संपर्क में आ गए।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने एक साधु के सपने पर खजाने के लिए खुदाई करवाने के मुद्दे केंद्र सरकार की खिंचाई की थी। जिसके बाद सोमवार को शोभन सरकार ने उन्हें चिट्ठी लिखकर बिना तथ्यों के बयान देने का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने मोदी को इस मुद्दे पर शास्त्रार्थ की चुनौती दी है। शोभन बाबा की इस चिट्ठी के बाद मोदी बैकफुट पर आ गए और शोभन बाबा से एक तरह से माफी मांग ली। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'संत शोभन सरकार के प्रति अनेक वर्षों से लाखों लोगों की श्रद्धा जुड़ी हुई है, मैं उनकी तपस्या और त्याग को प्रणाम करता हूं।'

No comments:

Post a Comment