Wednesday, February 13, 2013

हेलीकाप्टर में क्या है जिसे सरकार इतने घुस के बाद भी खरीदने के लिए बेकरार है

आप लोग जानना चाह रहे होगे की उस हेलीकाप्टर में क्या है जिसे सरकार इतने घुस के बाद भी खरीदने के लिए बेकरार है तो पढ़े -

भारत में अगस्ता 101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील को लेकर करीब 362 करोड़ रुपये घूस देने की बात सामने आई है। इस मामले में इटली की कंपनी फिनमेक्कानिका के चेयरमैन और सीईओ जी. ओरसी को गिरफ्तार किया गया है। ओरसी पर आरोप है कि उन्होंने इस सौदे के लिए भारत के पूर्व वायु सेना प्रमुख त्यागी को घूस दी थी।

इन सबके बीच एक बात जो जानने वाली है कि 12-एडब्ल्यू-100 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील क्यों इतनी खास थी जो इतना घूस देना पड़ गया। इस वीवीआईपी हेलीकॉप्टर में क्या खास है। भारतीय सेना इसे क्यों मंगवाना चाहती थी और यह वीवीआईपी हेलीकॉप्टर दिखता कैसा है।

दरअसल, 12 ए-डब्ल्यू हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे वीवीआईपी विमानों में से एक है। भारत सरकार इसे अपने यहां के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और अन्य वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के लिए खरीदे हैं। 3600 करोड़ के इस सौदे के तहत 3 हेलीकॉप्टर भारत पहुंच भी चुके हैं। वहीं, डील को लेकर हुए खुलासे के बाद बाकी 9 हेलीकॉप्टरों की डिलिवरी रोक दी गई है।

इस हेलीकॉप्टर में 3-4 पायलेट के साथ ही 8 सैनिक या वीवीआईपी एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं। वहीं, 3 इंजन के साथ यह 14600 किलो वजन उठा सकता है। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 309 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें जमीन से 15000 फीट ऊपर उड़ने की क्षमता है, जो एक बार में करीब 833 किमी तक लगातार उड़ सकता है।

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर को ईएच101 और मर्लिन के नाम से भी जाना जाता है। कई सेफ्टी सिस्टम के साथ इसमें चेतावनी सिस्टम भी लगा हुआ है, जो मिसाइल हमलों के बचाव के लिए
अलर्ट भेज देता है। इटली की एक कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले इस हेलीकॉप्टर में स्वदेशी अवॉक्स प्रणाली दी गई है।


हेलीकाप्टर अगस्टा वेटलैड दलाली काड - आज चर्चा मे ये घोटाला सामने आया कोई आश्चर्य नही हुआ ।कोइ पकडा ना जाएगा जाच मे घोटाला तो पहले से ही है काग्रेस मीडिया के साथ मिलकर बडी सफाई से इसे एनडीए सरकार के समय का बताकर बीजेपी को कटघरे मे खडे कर देगी फिर शुरु होगा राजनीति बचाने की । असली इटली का आरोपी किसी का नाम तो बताएगा नही क्योकि भारत का नेता दस दलालो से गुजरकर पैसा लेता हे सीधे नही । हमारेलोगो के पास फुलप्रूफ प्लान होता है किसी मा के लाल मे दम नही जो असली नेता को पकड लेघोटाले मे । वालमार्ट वाले घूस की जाच का क्या हुआ ।शीला दीक्षित पर कार्यवाही क्यो नहीहुई सीडब्लूजी मे । लोग निश्चित रहे बीजेपी भी कुछ ना करपाएगी । त्यागी को पहले ही सारे चैनल वाले बेगुनाह बनानेका माहौल बना रहे है। जब बेकसूर है तो सफाई क्यो दे रहा हैलोग इसे भी भूल जाएगे जैसे कुभ के 36लोगो की मौत भूल गए । देश मे काश्मीरी आतँकवादियो यासीन मलिक ,मीरवाइज.गिलानी को पता नही क्यो पाला जा रहा हैजबकि ये लोग रोज देशविरोधी काम करतेहै । हम कमजोर है सरकार कमजोर है ।जय मा भारती

No comments:

Post a Comment