Sunday, June 16, 2013

आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला की भूमिका

राजीव शुक्ला की पत्नी अनुराधा प्रसाद की पांच कंपनियों में...
डायरेक्टर है दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार की बेटी अंकिता कुमार

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के सनसनीखेज खुलासों के बाद से ही सभी लोगों के दिमाग में सिर्फ एक ही सवाल कौंध रहा है कि इस पूरे प्रकरण में आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला की क्या भूमिका रही होगी? क्या दिल्ली पुलिस राजीव शुक्ला की भूमिका की भी जांच करेगी? अगर दिल्ली पुलिस ने राजीव शुक्ला की तरफ से आंखें मीच रखीं हैं तो उसके क्या कारण हैं? दबी जुबान से इन कारणों का ज़िक्र भी सभी लोग करते हैं, आशंका, संभावना और कयास भी लगाते हैं लेकिन आज तक खुल कर कह पाने की हिम्मत किसी में नहीं हुई है।
पहली बार एक अंग्रेज़ी अखबार ने बड़े हौले से राजीव शुक्ला की इस दुखती रग पर हाथ रखा है। दरअसल, यह दुखती रग राजीव शुक्ला की कम और दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार की ज्यादा है। संभवतः अपने मुखिया की इसी दुखती रग की वज़ह से दिल्ली पुलिस ने अभी तक राजीव शुक्ला पर हाथ डालना तो दूर, निगाह घुमा कर भी नहीं देखा है।
टाइम्स ऑफ इण्डिया ग्रुप के दिल्ली से प्रकाशित अखबार इकोनॉमिक्स टाइम्स ने 'राजीव शुक्ला- मीट द मैन हू इज़ द मिनिस्टर, नेटवर्कर, बीसीसीआई मैनड्रेन एंड बिजनेसमैन' शीर्षक से रिपोर्ट को एक खास डिफेंसिव एंगल से छापा है। शुरू से लेकर आखिरी पैरा तक लगता है कि अखबार आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी में राजीव शुक्ला की संलिप्तता की ओर इशारा कर रहा है। राजीव शुक्ला के रसूख और व्यवहार कुशलता की भी डींगें इसमें शामिल है। साथ ही राजीव शुक्ला की पत्नी अनुराधा प्रसाद की कम्पनियों में अम्बानीज़, शाहरुख खान तथा कुछ अन्य लोगों के सक्रिय वित्तीय निवेश का भी खुलासा किया गया है।
सबसे बड़ा खुलासा रिपोर्ट के अंतिम से पांचवें पैरा में किया गया। इसमें लिखा गया है कि 'दिल्ली पुलिस का क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग-सट्टेबाजी पर इनवेस्टीगेशन और आईपीएल के तीन क्रिकेटरों की गिरफ्तारी, और इन गिरफ्तारियों से आईपीएल टूर्नामेंट पर विवादों के बादल और ये खबर मीडिया की हार्ड कोर सुर्खियां उस समय बन रही हैं जब राजीव शुक्ला के सम्बंध दिल्ली पुलिस के एक अति उच्चस्तरीय अधिकारी से हैं।
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार उनके पारिवारिक मित्र हैं और नीरज कुमार की उनतीस वर्षीया बेटी अंकिता कुमार, अनुराधा प्रसाद (राजीव शुक्ला की पत्नी) की पांच कम्पनियों की डायरेक्टर हैं। ये कम्पनियां हैं- बीएजी बिजनेस वेंचर, ई24 ग्लैमर, एपरोच फिल्म्स, न्यूज 24 ब्रॉडकास्ट और धमाल 24 रेडियो नेटवर्क। हालांकि राजीव शुक्ला का कहना है कि वो बीएजी ग्रुप की किसी भी कम्पनी के शेयर होलडर या डायरेक्टर नहीं हैं, किंतु अनुराधा प्रसाद ने इस बारे में जानकारी के लिए किए गए आग्रह पर कोई प्रति उत्तर नहीं दिया।'
मीडिया के पंडित लोग इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के इस खास पैरा के दो आश्य लगा रहे हैं- पहला यह कि आईपीएल में सट्टेबाजी-स्पॉट फिक्सिंग और श्रीसंत सहित तीन क्रिकेटरों की गिरफ्तारी के पीछे सिर्फ और सिर्फ राजीव शुक्ला का हाथ है और दूसरा आशय यह है कि आईपीएल की आड़ में चल रहे इस गोरख धंधे के खुलासे के बाद भी दिल्ली पुलिस ने राजीव शुक्ला पर हाथ सिर्फ इसलिए ही नहीं डाला क्योंकि पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार से राजीव शुक्ला के घनिष्ठ सम्बंध हैं

No comments:

Post a Comment